Monday, September 16, 2019

What is the best push notification service? सबसे अच्छा पुश अधिसूचना सेवा क्या है?

हय! फ्रेंड्स आज  की इस पोस्ट में हम आपको बतायेगे की आप आपने ब्लॉग में web push notification को कैसे लगाये.

Web push notification को ब्लॉग में कैसे लगते है.

फ्रेंड्स यदि आपको यह नहीं पता की web push notification कैसे काम करते है और इसे अपने ब्लॉग में कैसे सेटअप करते है. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मैं  उम्मीद करता दुसरे ब्लॉग इसके बारे मैं पड़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी.
तो आइये जानते इसे विस्तार से और सीखे की कैसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर notificatio को लगाये.

What is the best push notification service? सबसे अच्छा पुश अधिसूचना सेवा क्या है?

Web push notification क्या है ? और कैसे काम करता है.

आये दिन आप कुछ न कुछ आप इन्टरनेट में खोजते रहते है और जब भी आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर कुछ भी खोजते है तो आपको कुछ permition मांगी जाती है जिसमें लिका रहता है Yes/No परमिशन देना होता है.


जब आप इन्हें allow करते है तो फिर वेबसाइट का मालिक डायरेक्टर आपके मोबाइल और लैपटोप पर मेसेज भेज देता है यह सुबिधा लगभग सभी web ब्राउज़र में आपको मिलजाती है . जैसे  की जब आप अपने कंप्यूटर या किसी मोबाइल से क्रोम ब्राउज़र से फेसबुक पर आपना अकाउंट को ओपन करते है तो आपसे notification की परमिशन मागी जाती है और आपको allow करते है तो आपको मोबाइल पर आपके अकाउंट से रिलेटेड notification आने लगती है.
(नोट - यदि आपको यह नहीं मालूम है की आप कब और किसको allow कर दिए आपको पता ही नहीं चलता लेकिन कुछ ही समय बाद आपको ऐसा लगता है की आपने उस notification से परेसान होकर या तो अपने क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करने के बारे में सोचते है उसे डिलीट करके फिर नया डाउनलोड करना चाहते है. लेकिन इससे बचने के लिए आपके पास क्रोम ब्राउज़र में कुछ सेटिंग करनी होती है, इसके बाद आपको किसी प्रकार को कोई भी notification नहीं  आएगी )

Web push notification के क्या फायदे है?

जो पोपुलर वेबसाइट होती है जैसे google,Yahoo, ving इसके अलाबा और बहुत साडी वेबसाइट है जो push notification का इस्तमाल करती है. इसको लगाने के कई सरे लाभ है जिन्हें आप जानकर इसके बारें आपको भी इसके बारें में जानकारी मिल पायेगी.

इसके लाभ


  1. Push notification का इस्तमाल करना बहुत आसान है. इसे आसानी से एक साथ कई सरे डिवाइस पर अपना शंदेस भेज सकते है.
  2. शंदेस भेजने के साथ-साथ हम इसमें अपने पोस्ट की लिंक और इमेज भी इन्सर्ट कर सकते है ताकि लोग आसानी से बस एक क्लिक पर अपनी वेबसाइट पर पहुच सके.
  3. Push notification को सब्सक्राइब करने के लिए यूजर को किसी तरह की इन फार्मेशन डालने की जरूरत नहीं होती है. और न ही कोई वेरीफाई करने की जरुरत होती है. इस बजह से यूजर से केवल एक बार परमिशन मांगी जाती है जो  एक बार allow पर क्लिक करना होता है. 
  4. Push notification फ्री में है कुछ वेबसाइट आपसे चार्ज भी करती है.
  5. Push notification का आटोमेटिक अपडेट सीधे यूजर के डिवाइसेस पर भेजने की सुबिधा उपलब्ध  होती है.
  6. Push notification इसके इस्तमाल से आप आपने ब्लॉग या वेबसाइट में बड़ी आसानी से ट्रैफिक को ला सकते है.
  7. Push notification इसके माध्यम से आपको और कई साडी सुबिधाये मिल जाती है जिसको इस्तमाल करते करते आप जान जायेगे.
  8. Push notification का इस्तमाल करते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.
  9. Push notification को आप अपने वेबसाइट में लगाने के लिए आपके पास अपने ब्लॉग या वेबसाइट का फूल सपोर्ट होना चाहिए चाहे आप वर्डप्रेस में कम करते हो या ब्लॉगर में. आप आपने ब्लोग्ग पर SSLयानि की HTTP से HTTPS activate कर के रखे, क्योकि HTTPS के साथ push notification बहुत आसानी से सभी यूजर को नोटिस भेज देता है.


Web push notification के लिए कौन -कौन से प्लेटफार्म है

वैसे तो आपको इन्टरनेट में कई सरे  प्लेटफार्म आपको push notification अपने ब्लॉग में लगाने के लिए जैसे--

१ - Subscribers.com
२- One Signal.com
३- Push Engage

इन तीनो में से subscribers.com और One Signal पर आप जितने चले उतने फ्री push notification भेज सकते है. इसके अलावा push engage एंड के साथ आपको ट्रायल  के साथ आता है यही की आप कुछ दिनों के लिए फ्री युइज कर सकते है इसके बाद आप उसे पर्चेस करना होता है. यदि आप फ्री का इस्तमाल करते है तो आप २५०० लोगो को ही push notificationभेज पायेगे.
बेस्ट फ्री push notification के लिए आप one signal या सब्सक्राइबर को इस्तमाल कर सकते है.



Push notification अपने ब्लॉग या web साईट पर कैसे लगते है -----


  • पहेला -- सबसे पहेले सब्सक्राइबर.com पर जाये और sign up करे.
  • दूसरा  -- अपनी वेबसाइट की इनफार्मेशन डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करे.
  • तीसरा -- आपको अपने वेबसाइट को वेरीफाई करने को कहा जायेगा उस पर क्लिक करें .
  • यदि आप वर्डप्रेस पर काम करते है तो आपको इसके लिए प्लगइन इनस्टॉल करना होता है. इसके लाबा यदि आप ब्लॉगर पर बना है तो निचे दिए गए कोड को टेम्पलेट >एडिट HTML में जाकर CTRL+F की मदद से </head>के ऊपर अपने उसे कॉपी किये कोड को पेस्ट करदे.
  • अब आपका push notification पुड़ता कम्पलीट हो चूका है लेकिन इतना होने के बाद आप को subcribers.com में जाकर आपना पहेला push notification को वेरीफाई करना होगा. इसके आपके सभी फोल्लोवेर को नोटिस भेज दी जाती है.
आज के लिए बस इतना ही फिर मिलते है किसी नए कंटेंट के साथ. जय हिन्द, वन्दे मातरम् !

Disqus Comments